पूर्व बोस्नियाई सर्ब नेता रादोवान कैराजिच को नरसंहार और युद्ध अपराध के लिए 40 साल जेल की सज़ा सुनाई गई है.

ये मामले 1992 से 1995 के बीच के हैं.

संयुक्त राष्ट्र के जजों ने हेग में मौजूद अंतरराष्ट्रीय अदालत में उन्हें 11 में से 10 मामलों में दोषी पाया. इनमें 1995 में स्रेब्रेनिका नरसंहार का मामला भी शामिल है. 70 साल के कैराजिच कुछ सबसे वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं में हैं, जिन पर यूगोस्लाविया के विघटन के मामले में फ़ैसला सुनाया गया है.

उनके केस को दूसरे विश्वयुद्ध के बाद सबसे अहम युद्ध अपराध के मुक़दमों में देखा जा रहा है. कैराजिच ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि जो भी उत्पीड़न हुए थे वो कुछ लोगों का काम था न कि उनके नीचे मौजूद फ़ौजों का.

मुक़दमे में कैराजिच ने ख़ुद ही अपनी पैरवी की, जो आठ साल तक चला.  कैराजिच पर नरसंहार के दो मामले थे. उन्हें पहले में दोषी नहीं पाया गया जिसमें कई बोस्नियाई इलाक़ों में हत्याएं की गई थीं.

मगर उन्हें स्रेब्रेनिका में हत्याकांड में दोषी पाया गया जिसमें बोस्निया सर्ब फ़ौजों ने सात हज़ार बोस्नियाई मुसलमान पुरुषों और लड़कों की हत्या कर दी थी. जज ओ गॉन क्वॉन ने कहा, “कैराजिच इन हत्याओं की योजना के समर्थन में थे.”

उन्हें सरायेवो में 12 हज़ार लोगों की हत्या के मामले में मानवता के ख़िलाफ़ अपराध के मामले में भी दोषी पाया गया. कम से कम कुल एक लाख लोग बोस्नियाई संघर्ष में मारे गए थे. यह संघर्ष क़रीब चार साल चला जिसका अंत अमरीका की मध्यस्थता के बाद 1995 में एक समझौते के रूप में हुआ था. (BBC)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें