सऊदी अरब की ओर से कूटनीतिक संबंध खत्म कर लेने के बाद ईरानी राजनयिक रियाद से तेहरान के लिए रवाना हो गए। सऊदी अरब के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी..

al_nimr_624x351_ap_nocredit

सऊदी अरब की ओर से कूटनीतिक संबंध खत्म कर लेने के बाद ईरानी राजनयिक रियाद से तेहरान के लिए रवाना हो गए। सऊदी अरब के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। सरकारी समाचार एजंसी एसपीए ने खबर दी है कि रियाद स्थित ईरानी दूतावास और जेद्दा स्थित वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी एक निजी ईरानी विमान से यहां से रवाना हो गए।

उसने कहा कि विमान में 54 ईरानी राजनयिक व उनके परिजन सवार थे जिनका स्वागत ईरान के एक विदेश उप मंत्री ने किया। ईरान से सऊदी अरब के राजनयिक मंगलवार को रियाद पहुंचे थे। पिछले दिनों सऊदी अरब में शिया धर्मगुरु निम्र अल निम्र को मौत की सजा दिए जाने का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों ने तेहरान स्थित सऊदी दूतावास पर हमला कर दिया था।

इसकी प्रतिक्रिया में सऊदी ने तेहरान के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए। सऊदी के इस कदम का अनुसरण करते हुए अरब के उसके सुन्नी साझेदार देशों बहरीन और सूडान ने भी तेहरान से कूटनीतिक रिश्ते खत्म किए। संयुक्त अरब अमीरात ने भी ईरान के साथ राजनयिक संबंध को कमतर किया। कुवैत ने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया। साभार: जनसत्ता


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें