अंकारा (26 फरवरी):दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन ISIS को बम बनाने का सामान सप्लाई करने वाली कंपनियों में भारत की भी सात कंपनियां शामिल हैं। यूपोपियन यूनियन द्वारा की गई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। हालांकि भारत के कंपनियों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ISIS को बम बनाने का सामान सप्लाई करने वाले 20 देशों में भारत के अलावा अमेरिका, तुर्की, ब्राजील, रोमानिया, रुस, नीदरलैंड, चीन, स्विट्जरलैंड, आस्ट्रिया और चेक गणराज्य जैसे देशों के नाम भी हैं।

20 महीने में तैयार की गई इस रिपोर्ट के अनुसार 20 देशों की 51 कंपनियां ISIS के लिए 700 ऐसे उपकरण बनाने में मदद कर रही हैं जिससे ISIS विस्पोटक बना रहा है। अध्ययन के अनुसार हथियार तैयार करने के लिए अकेले तुर्की की 17 से ज्यादा कंपनियां उपकरण मुहैया करा रही हैं। इसमें बहुत से ऐसे सामान होते हैं जिनके लिए किसी प्रकार के सरकारी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती।

भारतीय कानून के तहत इस तरह की सामाग्री का स्थानांतरण करने के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है। सीएआर ने कहा कि भारत से इन सामाग्रियों का निर्यात लेबनान और तुर्की स्थिति कंपनियों को सरकार की ओर से जारी लाइसेंस के तहत किया गया। (News24)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें