ब्रिटेन में मुस्लिम समुदाय सबसे ज़्यादा दान देने वाला समुदाय है, एक स्टडी के मुताबिक दान देने के मामले में मुस्लिम सबसे ऊपर है तो वहीँ नास्तिक सबसे नीचे।
Muslim Womens Body Slams Jamiat On Personal Law Stand
तकरीबन 371 पाउंड सालाना प्रति व्यक्ति दान देकर मुस्लिम समाज ब्रिटेन में पहले पायदान पर है। इसके बाद यहूदी समुदाय है जिसका योगदान 270 पाउंड प्रति व्यक्ति है।रोमन कॅथॉलिक 178 पाउंड और प्रोटेस्टेंट ईसाई 202 पाउंड प्रति व्यक्ति दान देकर तीसरे और चौथे स्थान पर है। नास्तिको ने पिछले साल 116 पाउंड का अनुदान दिया और वह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है। यह पोल ICM जो शिक्षा, इमीग्रेशन, वोटिंग इंटेंशन इत्यादि जैसे विषयों पर ब्रिटेन में पोल कराती है,ने जस्टगिविंग वेबसाइट के साथ मिलकर कराया था। जस्टगिविंग ऑनलाइन फण्ड रेज़ साईट है जो अब तक 12000 से ज़्यादा नेक कामो के लिए फण्ड रेज़ करा चुकी है।
पोल में एक बात यह भी सामने आई कि 10 में से हर 4 नास्तिक और यहूदी दान करते ही नहीं जबकि 10 में से हर 3 मुस्लिम, प्रोटोस्टेंट और कैथोलिक दान नहीं करते। जस्टगिविंग का कहना है कि मुसलमानो की एक बड़ी तादाद का रुझान ऑनलाइन दान की तरफ बढ़ा है। ज़कात, जो इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिसमे हर मुस्लिम को अपनी कुल बचत में से ढाई प्रतिशत सालाना देना होता है, के कारण मुस्लिम लिस्ट में पहले नम्बर पर आये है।
जस्ट गिविंग ने यह भी बताया कि हालांकि मुस्लिम ऐड और इस्लामिक रिलीफ जैसे संस्था के कारण ऑनलाइन दान बढ़ा है परंतु अधिकतर दान कैंसर रिसर्च, मैकमिलन और ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की तरफ गया है।
मुस्लिम कौंसिल ऑफ़ ब्रिटेन के सेक्रेटरी जनरल फारूक मुराद कहते है : ” यह ब्रिटेन में इस्लाम की सच्ची आत्मा और इस्लाम की वास्तविकता को दर्शाता है कि यहाँ मुस्लिम न केवल समाज के उत्थान हेतु बल्कि राष्ट्र के कारणों के लिए भी प्रतिबद्ध है।
साभार: upuklive.com

लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

Related Posts