खाना बनाने के चलते हाजियों के होटल में आग लगने की घटनाओं से सऊदी हुकूमत ने इस बार हज के मौके पर हाजियों के खाना बनाने पर रोक लगा दी हैं. इस बार हाजियों को खाने की जरुरत खरीद के पूरी करनी होगी.

दरअसल हाजी हज यात्रा के दौरान अपना खाना बनाने के सामान अपने साथ ले जाया करते थे लेकिन इस साल हज यात्रियों को वहीं से बना हुआ खाना लेकर हज करना होगा. राजस्थान से हज 2017 के लिए करीब चार हजार लोगों को हज यात्रा का मौका मिला है. जैसे ही चिट्ठी निकला उसके बाद हज यात्रियों ने पहली किस्त जमा कराई और अब हज प्रशिक्षण का सिलसिला शुरू हुआ है.

और पढ़े -   क़तर का बड़ा फैसला - विदेशियों को बिना वीजा के साठ दिनों तक रहने की दी आजादी

प्रशिक्षण के दौरान हर साल हज यात्रियों को इस बारे में बताया जाता था कि हज के दौरान खाना बनाने का क्या प्रबंध करना है और कैसे करना है. लेकिन इस बार हाजियों को प्रशिक्षण के दौरान साफ कर दिया गया है कि हज के दौरान मक्का में हाजियों को खाना बनाने की अनुमति नहीं होगी.

मक्का के अलावा मदीना में भी भोजन का यही सिलसिला रहेगा. सऊदी सरकार की ओर से मदीना में भी आज़मीन को खाना बनाने की अनुमति नहीं दी गई है. ऐसे में मदीना में 10 दिन रहने के दौरान हज कमेटी की ओर से हज यात्रियों के लिए भोजन का प्रबंध किया जाएगा और खाने के लिए उनसे पैसे लिए जाएंगे.

और पढ़े -   मंसूर हादी यमन युद्ध के लंबा खिचने का मुख्य कारणः अमीराती राजदूत

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE