musl

चीन की सरकार ने मुस्लिम बहुल शिनचियांग प्रांत में रहने वाले मुस्लिमों के लिए एक नया फरमान जारी करते हुए मुस्लिमों के धार्मिक कार्यों पर सख्ती करनी शुरू कर दी हैं. जारी आदेश के अनुसार अब मुसलमानों को हर धार्मिक गतिविधि की जानकारी देनी होगी.

ग्लोअल टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम चीन के शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के कुछ हिस्सों में लोगों के लिए धार्मिक काम के बारे में स्थानीय समितियों को जानकारी देने की जरूरत को अब पूरे क्षेत्र में लागू कर दिया जाएगा.

‘पार्टी स्कूल ऑफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना, शिनचियांग’ क्षेत्रीय समिति के प्रोफेसर ला डिशेंग ने कहा कि शिनजियांग ने सितंबर से धार्मिक रीतियों के प्रबंधन के लिए धार्मिक समितियां और आवासीय समुदाय बनाए हैं. इसके तहत स्थानीय लोगों को खतना, विवाह और अंतिम संस्कार जैसे धार्मिक काम के बारे में जानकारी देनी जरूरी है.

उन्होंने कहा कि परीक्षण के आधार पर शिनचियांग के कुछ हिस्सों में इस नीति को लागू किया गया और निकट भविष्य में अब इसे पूरे क्षेत्र में लाया जाएगा. इस आदेश के बाद अब खतना, शादी और अंतिम संस्कार के बारे में प्रशासन को जानकारी देनी होगी. इसके पीछे यह तर्क दिया गया है कि इससे स्थानीय प्रशासन धार्मिक रस्मों के मामलों में लोगों की अधिक मदद कर सकेगा.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें