फ्रांस की जनता ने राष्ट्रपति पद के दक्षिणपंथी ली पेन को नकार कर एमानुएल मैक्रोन को चुना हैं. चुनाव के परिणामों के अनुसार उदारवादी  एमानुल मैक्रोन ने स्पष्ट सफलता प्राप्त कर ली है.

39 वर्षीय पूर्व इंन्वेस्टमेंट बैंकर मैक्रोन दो साल वित्त मंत्री रहे हैं, लेकिन कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे. मैक्रोन नेपोलियन के बाद फ्रांस का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा नेता होंगे. मीडिया रिपोर्ट ने मैक्रों के लगभग 64 फीसदी वोटों के साथ जीतने का संभावना जताई गई है.

मैक्रो का जन्म उत्तरी फ्रांस में हुआ था. मैक्रो एक पूर्व बैंकर हैं और उन्होनें पहली बार चुनाव लडा है. मैक्रो को वर्ष 2012 में राष्ट्रपति ओलांद का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था. इसके बाद 2014 में इन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया.

तीन साल पहले तक गुमनाम रहे मैक्रोन अब यूरोप के शक्तिशाली नेताओं में से एक बनने जा रहे हैं. मैक्रोन के सामने फ्रांस और यूरोप में राजनीतिक और आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने की बड़ी चुनौती है.

इस मौके पर मैक्रों ने कहा कि फ्रांस के लंबे इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है. मैं चाहता हूं कि यह एक उम्मीद और भरोसा बनकर उभरे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE