तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद काउसोगलू ने कहा है कि फतहुल्ला टेररिस्ट आर्गनाइजेशन (FETO) ने भारत में ‘घुसपैठ’ कर ली है.

उन्होंने आगे बताया. भारत में यह घुसपैठ स्कूलों और संगठनों के माध्यम से हुई है. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि फेटो ने संगठनों और स्कूलों के माध्यम से भारत में घुसपैठ कर ली है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत करने के बाद काउसोगलू ने कहा कि मैंने पहले इस मुद्दे को अपनी भारतीय समकक्ष के साथ उठाया है. उन्होंने कहा कि उन सभी देशों में जहां फेटो की मौजूदगी है उनसे हम कहते हैं कि वे अपने क्षेत्र से इनको हटाने के लिए तत्काल कदम उठाएं.

तुर्की के विदेश मंत्री के बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत तुर्की की चिंताओं को लेकर गंभीर है और भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ‘फेटो’ से जुड़े उन संगठनों को बंद करने की अंकारा की मांग पर विचार कर रही है जो गैरकानूनी गतिविधियां चला रहे हैं.

भारत और तुर्की के लिए सभी तरह के आतंकवाद से खतरा होने पर जोर देते हुए तुर्की के विदेश मंत्री ने कहा कि इन खतरों को लेकर सूचना के आदान-प्रदान और आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग और एकजुटता महत्वपूर्ण है. इसी पर तुर्की और भारत दोनों ध्यान दे रहे हैं.

गौरतलब हैं कि  पिछले महीने तुर्की में तख्तापलट करने की नाकाम कोशिश के पीछे तुर्की ने अमेरिकी निवासी ‘फेतुल्ला गुलेन’ और उसके संगठन को जिम्मेदार ठहराया था. साथ ही अमेरिका से गुलेन के प्रत्यर्पण की मांग भी की थी.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें