juan

कोलंबिया के राष्ट्रपति ख़्वान मैनुएल सांतोस को इस साल का शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. 376 नॉमिनेशन में से उन्हें ये पुरस्कार दिया गया है.

नोबेल समिति के अनुसार, कोलंबिया के राष्ट्रपति ह्वान मानवल को अपने देश में 50 साल से चल रहे गृह युद्ध को खत्म करने और शांति स्थापित करने के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है. सैनतोस काे पुरस्कार स्वरूप नौ लाख 30 हजार डॉलर दिये जायेंगे.

कोलंबिया में 50 वर्षों से भी अधिक समय तक चले युद्ध को समाप्त करने के लिए उन्होंने मार्क्सवादी विद्रोहियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन देश में रविवार को कराए गए जनमत संग्रह के दौरान देश की जनता ने उसे नकार दिया है.

फार्क विद्रोहियों और कोलंबिया सरकार के बीच हवाना में चार साल चली वार्ता के बाद बीते महीने स्थायी शांति के लिए समझौता हुआ था. इस समझौते में सांतोस के साथ-साथ फार्क नेता टिमोशेंको का भी अहम योगदान रहा.

सैनतोस ने समझौते को नकारे जाने के बावजूद शांति योजना को दोबारा लाने का वादा किया है वहीं इसे नकारने वाली देश की जनता का कहना है कि यह समझौता छापामारों के प्रति बहुत नरमी बरतने वाला है.

कोलंबिया का गृह युद्ध दुनिया के सबसे जानलेवा संघर्षों में गिना जाता है. 1964 में शुरू हुई इस लड़ाई के अंत तक करीब दो लाख बीस हजार लोगों की जानें जा चुकी हैं और 80 लाख लोग विस्थापित हुए.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें