बीजिंग। चीन शिया धर्मगुरु निम्र-अल-निम्र की सजा-ए मौत पर सऊदी अरब और ईरान के बीच तल्ख हुए रिश्तों को पटरी पर लाने में जुट गया है। दोनों देशों की यात्रा पर गए चीन के विशेष दूत ने वहां के शीर्ष नेतृत्व से शांति और संयम बरतने की अपील की है। यही नहीं चीनी दूत ने दोनों देशों को आपसी वार्ता को नए सिरे से शुरू करने की सलाह भी दी है। दूसरी ओर सऊदी अरब ने ईरान पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया है।

गौरतलब है कि चीन ने उप विदेश मंत्री झांग मिंग को दोनों देशों में बातचीत के जरिये सुलह कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। मिंग ने रियाद और तेहरान की यात्रा के दौरान दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे शांति और संयम बरतने की अपील की है।

उन्होंने यह उम्मीद भी जताई है कि दोनों देश बातचीत और संपर्क बहाल कर मौजूदा परिस्थिति में सुधार लाने की कोशिश करेंगे, ताकि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कायम रखा जा सके। मालूम हो कि चीन इस क्षेत्र से बड़ी मात्रा में तेल का आयात करता है, ऐसे में वह यहां अशांति और अनिश्चितता का माहौल कतई नहीं चाहेगा। ईरान और सऊदी ने चीन के प्रयासों की सराहना की है। साभार: जागरण


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें