अमेरिकी एंटी मिसाइल सिस्टम से चीन को अपने सुरक्षा इंतजामों में बाधा आने का खतरा सताने लगा है. चीन ने दक्षिण कोरिया में तैनात एंटी मिसाइल सिस्टम थाड को हटाने की मांग की है तो अमेरिका में मंगलवार को आइसीबीएम इंटरसेप्ट मिसाइल के सफल परीक्षण को विशेषज्ञों ने चीन के हितों के खिलाफ माना है.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफ़िंग में कहा कि इस तैनाती से चीन के सुरक्षा हित गंभीर रूप से ख़तरे में पड़ जाएंगे और क्षेत्रीय स्ट्रैटिजिक संतुलन प्रभावित होगा. इस बयान में आगे आया है कि बीजिंग को नए थाड लॉन्चर्ज़ के बारे में सामने आयी रिपोर्टों पर गंभीर रूप से चिंता है. ये नए लॉन्चर्ज़, पहले से लगाए गए दो लॉन्चर्ज़ के अतिरिक्त लगाए गए हैं.

और पढ़े -   ईरानी राष्ट्रपति ने दी परमाणु कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की धमकी

चीन के वरिष्ठ सैन्य रणनीतिकार यांग चेंगजुन के मुताबिक अंतर महाद्वीपीय मिसाइल (आइसीबीएम) को नाकाम करने के परीक्षण में सफल अमेरिका ने सभी परमाणु हथियार संपन्न देशों की चिंता बढ़ा दी है. परीक्षण में अमेरिका के रडार ने हमलावर मिसाइल को पहचान कर 27,040 किलोमीटर प्रति घंटा की चाल वाली इंटरसेप्ट मिसाइल छोड़ दी, जिसने प्रशांत महासागर के ऊपर आकाश में हमलावर आइसीबीएम को नष्ट कर दिया.

और पढ़े -   जासूसी मामले में कुवैत ने ईरान और लेबनान के 12 लोगों को किया गिरफ्तार

यांग के मुताबिक परीक्षण ने बता दिया है कि अमेरिका अब उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के मूड में आ गया है. लेकिन यह चीन और रूस के लिए भी संदेश है कि उनकी मिसाइलों की अमेरिका तक पहुंच अब खत्म हो गई है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE