नई दिल्ली | भारत चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देश के बीच उत्पन तनाव अब अपने चरम पर है. चीन लगातार भारत को युद्ध की गीदड़भभकी से डराने की कोशिश कर रहा है तो भारत भी चीन पर पलटवार करने का कोई मौका नही छोड़ रहा है. लेकिन इसी बीच चीन से एक बड़ी खबर सामने आई है. चीनी की सरकारी मीडिया का दावा है की उनके देश की सीमा ने अरुणाचल प्रदेश के नजदीक करीब 11 घंटे तक सैन्य अभ्यास किया.

चीन के सरकारी चैनल सीसीटीवी के अनुसार देश की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने यारलंग झांगबो नदी के नजदीक सैन्य अभ्यास किया. इस अभ्यास में तिब्बत स्थित सैन्य कमांड और चीन की प्लाटी माउंटेन ब्रिगेड ने हिस्सा लिया. प्लाटी ब्रिगेड काफी लम्बे समय से इस इलाके में तैनात है और चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार यही ब्रिगेड युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर लड़ाई लडती है.

सीसीटीवी ने अपनी खबर में बताया की इस अभ्यास में चीनी सेना ने दुश्मन देश के एयरक्राफ्ट गिराने का भी अभ्यास किया. इसके अलावा अभ्यास में आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया. इसमें एंटी-टैंक ग्रेनेट और मिसाइल भी शामिल है. चीन की आधिकारिक एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इस सैन्य अभ्यास के दौरान चीनी सैनिकों ने अत्याधुनिक लाइट वेट टैंकों का प्रयोग किया.

हालाँकि किसी भी एजेंसी ने इस बात का खुलासा नही किया की यह अभ्यास कब किया गया. इससे पहले भी चीनी सेना के अभ्यास करने की खबर आ चुकी है. जमीन के अलावा चीन भारत को समुन्द्र के रास्ते भी घेरने की कोशिश कर रहा है. दरअसल चीन ने हिन्द महासागर और अदन की खाड़ी में भारत से कही अधिक युधापौत तैनात किये हुए है. इन सभी बातो से स्पष्ट है की चीन भारत पर लगातार दबाव बनाने की रणनीति के तहत यह सब कर रहा है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE