केन्द्रीय हज समिति के अध्यक्ष राजकुमार खालिद अल फैसल ने ग्रैंड मस्जिद में जायरीनों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने की कसम खाई है. रमजान के पवित्र महीने की सरकार की तैयारी के बारे में हुई ठक में मक्का के उप-राज्यपाल प्रिंस बंदर बिन अब्दुल्ला ने भी भाग लिया.

हज मंत्रालय ने रमजान के लिए अपने परिचालन योजना को प्रस्तुत किया, जिसमें राजा अब्दुलअजिज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और जेद्दा इस्लामिक पोर्ट पर स्वचालित प्रणाली के विकास सहित ऑनसाइट प्रदर्शन में कमियों को दर्ज किया गया और उन्हें उमारा कंपनियों के लिए रिपोर्ट किया गया. यह प्रोजेक्ट मक्का और मदीना में एक नियंत्रण नेटवर्क से जुड़े एक ऑनलाइन निगरानी कक्ष भी स्थापित करेगा.

और पढ़े -   सीरिया: दमिश्क़ एयरपोर्ट पर इजरायल का हमला, बरसाए एक के बाद एक कई रॉकेट

इसी के साथ जनरल प्रेसीडेंसी द्वारा रमज़ान की तैयारी में पैगंबर की पवित्र मस्जिद सहित सभी मस्जिदों में इमामों की निगरानी करना, भाषणों को व्यवस्थित करना और रिकॉर्ड करना, सुरक्षा अधिकारियों के साथ समन्वय करना, तीर्थयात्रियों के प्रवेश और निकास की सुविधा प्रदान करना, ग्रैंड मस्जिद के भीतर गलियारों को खोलना, शरिया में वैज्ञानिक पाठ्यक्रमों की व्यवस्था करना, भाषा और इतिहास, और  पवित्र कुरान की प्रतियां और अनुवाद उपलब्ध कराने को सुनिश्चित करना है.

और पढ़े -   ट्रम्प की धमकियों पर उत्तरी कोरिया ने कहा - कुत्ते की तरह भौंकते रहे, नहीं डरने वाले

राष्ट्रपति पद के लिए मस्जिदों की सफाई, रखरखाव और सुविधाओं का निरीक्षण करता है, ज़मज़म का पानी उपलब्ध कराता है, निगरानी रखता है, मस्जिद के दरवाजे की सुरक्षा करता है और विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए बहुउद्देशीय वाहनों को सुरक्षित रखता है.

मक्का स्वास्थ्य मामलों के निदेशालय को राजा अब्दुलअजीज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चिकित्सा केंद्रों में कर्मचारियों को 20 प्रतिशत बढ़ाने और संक्रामक रोगों के खिलाफ निषेचन अभियान लागू करने का भी आदेश दिया गया है. राष्ट्रीय जल कम्पनी की योजना में ज़मोज़म जल का प्रावधान शामिल है, और बिजली कंपनी एक निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेगी.

और पढ़े -   सिर्फ एक विवादित ट्वीट किया और छिन गया मिस तुर्की का ताज

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE