वाशिंगटन : अपनी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को एक ‘अच्छी, होशियार, दृढ’ और ‘हर नीति को अंदर-बाहर दोनों से समझने वाली चतुर’ इंसान बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी के कड़े मुकाबले में उनका अप्रत्यक्ष तौर पर समर्थन किया है. ओबामा ने कहा कि हिलेरी ‘शासन कर सकती हैं और वह पहले दिन से ही इसकी शुरुआत कर सकती हैं.’ ओबामा की ओर से यह बयान एक ऐसे समय पर आया है, जब उम्मीदवारी से जुडे पहले मतदान में कुछ ही दिन शेष हैं. यहां हिलेरी का मुकाबला अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और वर्मोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स से है.

और पढ़े -   हसन रूहानी ने दर्ज की जीत, ईरान के दोबारा राष्ट्रपति चुने गए

ओबामा ने पॉलिटिको को दिये गये एक साक्षात्कार में कहा, ‘वह अच्छी हैं, होशियार हैं और एक दृढ व्यक्ति हैं. वह इस देश के बारे में बहुत परवाह करती हैं और वह लंबे समय से लोगों की नजरों में रही हैं. वह एक ऐसी संस्कृति में रही हैं, जिसमें नया हमेशा अच्छा होता है.’ हिलेरी ओबामा के पहले कार्यकाल के दौरान चार साल तक उनकी शीर्ष राजनयिक रही हैं.

ओबामा ने कहा, ‘उनकी मजबूतियों की बात की जाए, तो वह बेहद अनुभवी हैं. वह बहुत होशियार हैं और हर नीति को अंदर-बाहर दोनों से जानती हैं. यह कई बार उन्हें ज्यादा सावधान बना सकता है और उनका प्रचार अभियान चुटीला होने के बजाय संजीदा हो सकता है, लेकिन ये भी उनकी मजबूती ही है.’ यह संभवत: पहली बार है, कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने मौजूदा चुनावी मौसम में अपनी पसंद के बारे में संकेत दिए हैं.

और पढ़े -   ईरान के प्रभाव को रोकने के लिए अमेरिका के साथ सऊदी अरब का $ 110bn का हथियार सौदा

ओबामा ने कहा, ‘मेरी पहली प्राथमिकता यह है कि मेरे बाद इस पद पर कोई डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बैठे और मुझे लगता है कि हमारे इतिहास को देखते हुए, इस बात में कोई संदेह नहीं है कि मैं राजनीति में ज्यादा महिलाओं को देखना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि मेरी बेटियां महसूस करें कि ऐसा कुछ नहीं है, जो वे कर नहीं सकतीं.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि डेमोक्रेट हिलेरी को सिर्फ इसलिए वोट देंगे कि वह एक महिला हैं या बर्नी को सिर्फ इसलिए वोट देंगे कि वह उनके साथ किसी एक मुद्दे विशेष पर सहमति रखते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मतदाता काफी समझदार हैं. वे हर चीज को ध्यान में रखेंगे.’ (प्रभात खबर)

और पढ़े -   सऊदी समिट में ट्रम्प ने कहा - आतंकवाद विरोधी लड़ाई नहीं है अलग-अलग धर्मों के बीच की लड़ाई

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE