म्यांमार में हो रही जुल्मों-ज्यादती के लाखों की संख्या में रोहिंग्या मुस्लिमों नाफ नदी को पार कर बांग्लादेश पहुँच चुके है. लाखों को पहले से ही शरण दे चुके बांग्लादेश ने और रोहिंग्या मुस्लिमों को शरण देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए बांग्लादेशी अधिकारी कॉक्स बाजार जिले में और शिविर बनाने की तैयारी कर रहे हैं. कॉक्स बाजार जिला प्रवक्ता ने एफे न्यूज से गुरुवार को कहा, “इस समय वे जहां भी हैं, वहां रह सकते हैं.

उन्होंने कहा, हम जल्द ही पासपोर्ट विभाग की मदद से उनकी कानूनी दस्तावेज संबंधी प्रक्रिया शुरू करेंगे, उसके बाद हम इन्हें बालुखली शिविर तैयार हो जाने के बाद वहां ले जाएंगे.” बालुखली स्थित नए शिविर के सीमांकन का कार्य बुधवार से शुरू किया गया और इसका निर्माण गुरुवार को अंतिम चरण में है.

उन्होंने कहा कि एक बार जैसे ही सीमांकन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, बांग्लादेशी पासपोर्ट विभाग और स्थानीय अधिकारी हाल ही में यहां आए 1,50,000 रोहिंग्या शरणार्थियों के फोटो और फिंगर प्रिंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे.

गौरतलब रहें कि बांग्लादेश में शरण लेने वाले रोहिंग्या मुस्लिमों का सारा खर्च वहन करने का जिम्मा तुर्की ने उठाने की बात कही है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE