4bk8cdb984a359bp11_800C450

9/11 हमले की जांच करने वाली संयुक्त कमेटी की हालिया जांच में सऊदी अरब के पूर्व गुप्तचर प्रमुख बंदर बिन सुल्तान के अलक़ाएदा के जासूस से संपर्क का पर्दाफ़ाश हुआ है।

सीएनएन की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, 9/11 रिपोर्ट के उस भाग में कि जिसे अभी हाल में सार्वजनिक किया गया है, इस तथ्य से पर्दा उठा कि 9/11 घटना के समय अबू ज़ुबैदा नामक अलक़ाएदा के एक कथित बड़े जासूस के फ़ोन लॉग में, कोलोराडो में बंदर बिन सुल्तान की साझेदार कंपनी का असूचिबद्ध फ़ोन नंबर और वॉशिंग्टन में सऊदी दूतावास में काम करने वाले अंगरक्षक का फ़ोन नंबर, मौजूद था।

अमरीका के पश्चिमी राज्य कोलोराडो के ऐस्पन शहर में यह कंपनी प्रिंस बंदर बिन सुल्तान की संपत्ति की देखभाल करती थी।

9/11 घटना की जांच करने वाले संयुक्त कॉन्ग्रेशनल आयोग के सह-अध्यक्ष व पूर्व सेनेटर बॉब ग्राहम ने कहा, “दोनों ही नंबर अप्रकाशित थे इसलिए ये नंबर ज़ुबैदा की फ़ोन बुक में उस व्यक्तिगत संपर्क करने वाले के ज़रिए पहुंचे, जिसे यह पता था कि ये नंबर किसके हैं।”

ज्ञात रहे 9/11 घटना की जांच करने वाली संयुक्त कॉन्ग्रेशनल आयोग की जांच के 28 पेज पिछले महीने तक सार्वजनिक नहीं किए गए थे। जांच के ये पेज 9/11 घटना में अपचालन करने में लिप्त लोगों में से कुछ लोगों के सऊदी अरब से संदिग्ध संबंध के बारे में हैं।

हालांकि अमरीकी गुप्तचर एजेंसी सीआईए और एफ़बीआई ने यह निष्कर्श पेश किया है कि इस बात के कोई सुबूत नहीं है कि सऊदी अरब के शाही परिवार के किसी सदस्य ने 9/11 के हमले में जानबूझकर मदद की हो, लेकिन ग्राहम इस बात पर बल देते हैं कि ज़ुबैदा की संपर्क लिस्ट और बंदर बिन सुल्तान की साझेदार कंपनी के बीच संपर्क, इस जांच के सबसे सनसनीख़ेज़ भाग में से एक भाग है जिसकी और जांच होनी चाहिए।

ज्ञात रहे बंदर बिन सुल्तान 1983-2005 तक अमरीका में सऊदी अरब के राजदूत थे। इस दौरान रोनल्ड रीगन, सीनियर बुश, बिल क्लिंटन, और जूनियर बुश का राष्ट्रपति काल था। बाद में वह सऊदी अरब की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के महासचिव और गुप्तचर संस्था जनरल इंटेलीजेन्स प्रेज़िडेन्सी के अध्यक्ष नियुक्त हुए।

नोट – यह खबर CNN में 5 अगस्त को प्रकाशित की गयी थी उपरोक्त खबर उसके कुछ हिंदी अंश है 


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें