दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के चीफ अबू बकर अल बगदादी की पूर्व पत्‍नी सागा अल डुलिमी ने डुलिमी ने बताया कि कुछ साल पहले तक बगदादी खून का प्‍यासा आतंकी नहीं था। डुलिमी ने कहा, ‘मेरी शादी एक सामान्‍य इंसान से हुई थी। वो यूनिवर्सिटी में लेक्‍चरर था। वो एक पारिवारिक आदमी था। वो बच्‍चों से काफी प्‍यार करता था।

डुलिमी ने कहा वो काफी देखभाल करने वाला इंसान था। हालांकि, उसकी पर्सनैलिटी काफी रहस्‍यमयी थी। कैसे वो एक आम इंसान से आईएसआईएस का चीफ बन गया, यह भी रहस्‍य ही है। डुलिमी की ये बातचीत ‘डेलीमेल डॉट को डॉट यूके’ ने एक चैनल के हवाले से प्रसारित की है। डुलिमी ने बताया कि जब वह प्रेग्‍नेंट हो गई तो बगदादी को छोड़कर भाग गईं।

हालांकि, उसने बगदादी को छोड़ कर भागने की असली वजह नहीं बताई, पर कहा कि वह खुश नहीं थी। उसके मुताबिक, बगदादी ने कई बार उससे वापस आने को कहा, लेकिन वो अपना मन बना चुकी थीं। डुलिमी के मुताबिक, उन्‍होंने बगदादी को अपनी बच्‍ची के बारे में भी कुछ नहीं बताया था क्‍योंकि उन्‍हें डर था कि बगदादी उसे छीनकर ले जाएगा। डुलिमी ने कहा कि इस बात का हमेशा अफसोस रहेगा कि उसे हमेशा बगदादी की पूर्व पत्‍नी के तौर पर याद किया जाएगा।

डुलिमी ने कहा, ‘मुझे एक आतंकवादी समझा जाता है, लेकिन मैं इससे बहुत दूर हूं। मेरी क्‍या गलती है? सिर्फ यही कि मैंने 2008 में उससे (बगदादी) शादी की? अब मैं उससे तलाक ले चुकी हूं। मैं उनमें से हूं जिन्‍होंने उसे छोड़ा है न कि दूसरा रास्‍ता अपनाया है। डुलिमी यह कहने से नहीं हिचकती कि आईएसआईएस जो कर रहा है, वह निंदनीय है।

डुलिमी इस संगठन को आतंकी संगठन और बगदादी को आतंकी सरगाना कहती है। जब उससे पूछा गया कि हालिया ब्रजल्‍स हमले के बारे में वो क्‍या सोचती हैं तो उसने कहा, ‘ये हत्‍या, रक्‍तपात और क्रूरता है। बतौर एक मां, मुझे लगता है कि वे जो कर रहे हैं वह आतंकवाद है। अगर कोई मेरे बेटे को नुकसान पहुंचाता है तो वह आतंकी है। हर मां ऐसा ही सोचेगी। (News24)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें