Aung San Suu Kyi
Aung San Suu Kyi

म्यांमार में इस्लाम विरोधी नीतियां जारी हैं और इस देश की सत्ताधारी पार्टी की नेता आंग सान सूची ने रोहिंग्या शब्द के प्रयोग को अनुचित करार दिया है। आंग सान सूची ने स्पष्ट किया है कि इस देश के पश्चिम में रहने वाले अल्प संख्यक मुसलमानों के लिए इस प्रकार के शब्दों के प्रयोग से समस्या का समाधान नहीं होगा। क़ानूनी दृष्टि से म्यांमार में इस प्रकार के शब्दों के प्रयोग से इस देश की सरकार कुछ क़ानूनी दायित्वों को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगी।

इस आधार पर म्यांमार के विदेशमंत्रालय में एक अधिकारी के कथनानुसार आंग सान सूची भी म्यांमार के पहले वाले राजनेताओं की भांति इस देश के अल्प संख्यक मुसलमानों को रोहिंग्या नहीं कह रही हैं। क्योंकि वह इन मुसलमानों को म्यांमार का नागरिक नहीं मानती हैं। आंग सान सूची इस विषय से आगे बढ़ गयी हैं यहां तक कि अगर कोई देश या किसी देश का अधिकारी म्यांमार के मुसलमानों को रोहिंग्या कहता है तो वह इस पर प्रतिक्रिया दिखाती हैं जबकि म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों के अधिकारों को सैनिक सरकार के काल में भी कोई महत्व नहीं दिया जाता था।

इस बात पर ध्यान देना चाहिये कि आंग सान सूची क्यों एक इतिहासिक वास्तिकता को स्वीकार करने से कतरा रही हैं और वह इस बात को स्वीकार नहीं कर रही हैं कि रोहिंग्या मुसलमान भी म्यांमार की दूसरी जातियों और धर्मों के लोगों के साथ राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संभावनों से लाभ नहीं उठा सकते।

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि म्यांमार के भीतर और बाहर आंग सान सूची के दृष्टिकोण को प्रतिक्रियाओं का सामना होगा जैसाकि इस देश के अंदर राखीन प्रांत में रोहिंग्या समाज के नेता ने आंग सान सूची के बयान की प्रतिक्रिया में कहा है कि सूची रोहिंग्या मुसलमानों के धार्मिक, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक अधिकारों के बारे में कभी कोई बात नहीं करती हैं और उनकी दशा पर कभी ध्यान नहीं देती हैं और निश्चित रूप से सूची के इस दृष्टिकोण पर देश के बाहर भी प्रतिक्रिया दिखाई जायेगी।

अनुभवों ने दर्शा दिया है कि इतिहासिक वास्तविकताओं को छिपाना, चाहे वह जिस शासक की ओर से हो, न केवल उसके हित में नहीं है बल्कि इतिहास में उसकी पराजय का चिन्ह रहा है जैसाकि म्यांमार के सैनिकों को सत्ता से हटना पड़ा।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें