Campaign 2016 Debate

वाशिंगटन | अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गयी है. अभी तक करीब पांच करोड़ लोग वोट डाल चुके है जो एक रिकॉर्ड है. 2012 के चुनाव में यह आंकड़ा 3 करोड़ 23 लाख लोग वोट तक पहुंचा था. वैसे राष्ट्रपति चुनाव में 20 करोड़ लोगो के वोट डालने की सम्भावना है. उधर परम्परागत मिड नाईट वोटिंग के हिसाब से हिलेरी ने डोनाल्ड ट्रम्प पर शुरुआती जीत हासिल की है.

न्यूहैम्पशायर की तीन बस्तियों में हुए मिडनाइट वोटिंग में हिलेरी ने ट्रम्प को 4-2 से हरा दिया है. इसके अलावा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद एस्ट्रोनॉट शेन किम्ब्रॉ ने भी वोट डाला. इतनी भारी संख्या में वोट डालने के लिए बाहर आये वोटर , किस उम्मीदवार के लिए फायदेमंद होंगे, इसके बारे में बताते हुए शुरुआती वोटिंग के जानकार माइकल मैक्डोनाल्ड ने कहा की इसका सीधा फायदा हिलेरी क्लिंटन को मिलता दिख रहा है.

माइकल मैक्डोनाल्ड के अनुसार शुरुआती चरण में ही इतने लोगो का वोट डालना दिखाता है की लोग इस बार बदलाव के लिए वोट कर रहे है, यह एक टर्न आउट को भी दिखाती है. हालांकि अभी तो वोटिंग केवल शुरू हुई है लेकिन जानकारो ने अभी से भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया है. अमेरिका के लगभग सभी सर्वो में हिलेरी को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बताया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार कोई भी जीते लेकिन एक रिकॉर्ड बनना लाजिमी है. ट्रम्प या हिलेरी में कोई भी राष्ट्रपति बने, इस बार अमेरिका को सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति मिलेगा. हिलेरी की उम्र 69 है वही डोनाल्ड ट्रम्प 70 के हो चुके है. अमेरिकी राष्ट्रपति के इतिहास में कोई भी इतनी उम्र में देश का राष्ट्रपति नही बना. सबसे कम उम्र में रूसवेल्ट अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे , तब उनकी उम्र 42 साल थी.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें