अमेरिकी राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप ने 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों और सभी शरणार्थियों के लिए एक बार फिर से  नए वीजा मानदंड तैयार किए हैं. जिसके तहत अमेरिका का वीजा केवल उन्हें मिल सकेगा जिनके परिवार का कोई करीबी सदस्‍य यहां पर रहता है या फिर उसका अमेरिका के साथ कोई बिजनेस करार है.

यह आदेश तब आया है जब वहां के सुप्रीम कोर्ट ने आंशिक रूप से डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को बहाल कर दिया है. नई गाइडलाइन अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है. इसमें कहा गया है कि छह देशों के अभ्यर्थियों को अमेरिका में ट्रैवल करने के लिए अभिभावक, पति या पत्नी, बच्चा, बालिग बेटा या बेटी, दामाद या बहू और भाई जैसे रिश्ते दिखाने होंगे.

और पढ़े -   रोहिंग्या मुस्लिमों के लिए तुर्की के मानवीय प्रयासों में डब्लूएचओ करेगा मदद

इस नए बैन के बाद उन वीजा पर कोई रोक नहीं लगेगी जिन्‍हें पहले ही जारी किया जा चुका है. नई गाइडलाइन में ग्रैंडपेरेंट्स, ग्रैंड चिल्ड्रेन, आंटी, अंकल, भतीजा-भतीजी, चचेरे भाई-बहन, साला-साली, मंगेतर और दूसरे फैमिली मेंबर्स को नजदीकी रिश्तेदार में शामिल नहीं किया गया है.

इसके अलावा बिजनेस या ऐसे व्‍यवसायिक रिश्‍तों पर अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि कानूनी बिजनेस या फिर व्‍यवसायिक जुड़ाव के लिए एक औपचारिक दस्‍तावेज पेश करना होगा.

और पढ़े -   व्हाट्सअप पर इस्लाम के लिए अपमानजनक सन्देश भेजने वाले को मिला मृत्युदंड

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE