nan

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 547वीं जयंती आने वाली हैं ऐसे में पाकिस्तान सरकार ने इस खास मौके पर सिख समुदाय को चार तोहफें देने का फैसला किया हैं.

इस वर्ष 14 नवंबर को गुरु नानक की 547वीं जयंती मनाई जायेगी इसके लिए दुनिया भर से सिख समुदाय के लोग पाकिस्तान के ननकाना साहिब पहुँचते हैं. दोनों देशों के बीच बिगड़ते रिश्तों के बीच हर साल की तरह इस साल भी भारत से सिख समुदाय के लोग बड़ी संख्या में पाकिस्तान पहुंचेगे.

पाकिस्तान की तरफ से एक बड़ा फैसले लेते हुए लगभग 350 साल पुराने इस गुरुद्वारे को दुबारा से खोलने का फैसला किया हैं. यह गुरुद्वारा भारत के विभाजन के बाद से ही यानी लगभग 70 सालों से बंद हैं. इस गुरुद्वारे के नवीनीकरण का कार्य पाक सरकार की और से कराया जा रहा हैं जो 14 नवंबर से पहले पूरा हो जाएगा.

वहीँ पाक सरकार ननकाना साहिब में गुरु नानक के नाम पर एक स्मारक का भी निर्माण करा रही है. इस स्मारक के निर्माण को तीन-चार महीने में पूरा होने की उम्मीद हैं. इसके अलावा गुरुनानक जयंती पर गुरु नानक विश्वविद्यालय का शिलान्यास होगा.

साथ ही करतारपुर साहिब में बिजली परियोजना का काम भी 10 नवंबर तक पूरा हो जाएगा. करतारपुर साहिब भी सिख धर्म के अनुसार पवित्र स्थल हैं.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें