पोर्शिया | गर्मियों में सभी को कुछ न कुछ त्वचा की परेशानी होती है. गर्मिया शुरू होने से पहले ही चिंता शुरू हो जाती है की इतनी तेज धुप में अपनी त्वचा को कैसे बचाया जाए. धुप से हमारी त्वचा जलने के कारण काली हो जाती है. इसके अलावा धुप से हर समय बचा भी नही जा सकता. हमें किसी न किसी काम से धुप में जाना ही पड़ता है.

हमारी त्वचा पर धुप का असर इसलिए होता है क्योकि धुप में होने वाले रेडिएशन से लड़ने के लिए हमारी त्वचा खुद को तैयार करती है और काली पड़ जाती है. अगर आपकी त्वचा काली पड़ गयी हो तो परेशानी की बात नही है क्योकि स्किन में मेलानिन नाम की कोई चीज होती है जो सन ब्लॉक का काम करती है. सूरज की किरणें स्किन का ग्लो चुराने में माहिर होती है, अगर आपने ध्यान दिया हो तो जो स्किन कवर नही होती है जैसे हाथ, फेस और पैर वो धुप में जाने के बाद बाकि शरीर के हिस्सों से डार्क हो जाते है.

इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए बताते है कुछ ऐसे तरीके जिससे धुप से बचा जाए.

  • हल्दी ,शहद और दही- एक चुटकी हल्दी , एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाए , फिर हलके गर्म पानी से धो ले और गुलाब जल लगाकर छोड़ दे.
  • चन्दन और गुलाब जल – चन्दन की लकड़ी को गोरा रंग करने के लिए जाना जाता है. चन्दन पिम्पल का इलाज करने में भी काम आता है. गुलाब जल स्किन को तरोताजा बनाता है और त्वचा पर आयल भी नही आने देता. एक चम्मच का चन्दन का पाउडर और दो तीन चम्मच गुलाब जल को मिक्स करके इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए. 15 मिनट के बाद हाथो को गिला करके हलके हाथ से थोड़ी देर मसाज करे और फिर चेहरा धोकर साफ़ कर ले.
  • बेसन और दही – दही और बेसन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दही में मेगनीसियम , कैल्शियम और अन्य पदार्थ पाए जाते है. जो हमारी स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करते है. बेसन इस्तेमाल करने पर हमारी त्वचा में एक दम निखार आता है. एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर हलके हाथो से दस मिनट तक स्क्रब करे. फिर इसे 5-10 मिनट लगा रहने दे और फिर चेहरा हो ले.
  • निम्बू और एलोवेरा – एक चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच निम्बू के रस को अच्छी तरह मिलकर चेहरे ,गर्दन और हाथो पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दे. फिर इसे धो ले.
  • कच्चा दूध- कच्चे दूध को रोज रात को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सोये. आपको एक हफ्ते में ही फर्क नजर आने लगेगा. कच्चे दूध को नहाने से 10 मिनट पहले भी चेहरे और गर्दन पर लगा सकते है. नहाने के बाद गुलाब जल लगा ले.

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE