आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं,भले ही आप दिखने में कितने ही सुंदर क्यों ना हो लेकिन अगर आपकी आँखों के नीचे काले घेरे हो तो यह आपकी अच्छी खासी सूरत को खराब वा बेढंगा दिखाने लगते हैं यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद ना आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है.

इन डार्क सर्कल की वजह से आपकी सुंदरता तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है और आपका सारा चार्म खो सा जाता हैं आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में.

टमाटर:

टमाटर आपकी स्किन को ब्राइट तो बनाता ही है साथ ही यह डार्क सर्कल्स को भी कम करता हैं टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें फिर इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें. इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है इसके लिए  रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें और इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें. इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें.

गुलाब जल:

गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं. बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें और ऐसा केवल 10 मिनट तक करे, ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी.

बादाम का तेल:

काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है. बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें और इसके बाद चेहरा साफ कर लें.

चाय का पानी:

चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद रुई के फाहे को उसमें भिगोकर आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं फिर थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा साफ कर लें और नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के काले घेरे तेजी से कम हो जाएंगे.

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए प्रयोग किए गए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है क्योकि टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और  काली त्वचा को पहले जैसे करता है और आपको डार्क सर्कल से निजात मिलता है.

शहद और बादाम का तेल:

बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें फिर सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें. हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा.

पुदीना पत्‍ता:

पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें और इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें. इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी और आपकी खूबसूरती लौट आएगी.

संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है और यह हमारी स्किन के लिए बेस्ट माना जाता हैं संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं. यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है.

जैतून तेल:

जैतून का तेल सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है और इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है रोज़ रात में सोने से पहले इसका इस्तेमाल करे.

If dark circles stealing your beauty and make you look older and bad then use these home remedies to get back your charm.

web-title: home remedies for dark circles get back your charm

keywords: home, remedies, dark circles, charm


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE