अगर आपको बादाम खाने पसंद है, लेकिन भीगे बादाम खाने के विचार से भी आप नफरत करते हैं तो आपको अपने इस विचार को बदल लेना चाहिए क्‍योंकि भीगे बादाम स्‍वादानुसार ही नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी कच्‍चे बादाम से बहुत बेहतर होते हैं और आपको बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं.

भीगे बादाम है सेहत के लिए फायदेमंद:

बादाम अपने असीम स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है और सबसे ज्‍यादा यह याद्दाश्‍त को बढ़ने में मदद के लिए जाना जाता है इसके अलावा यह आपको सौन्दर्य के भी भरपूर फायदा देते हैं.

बादाम में आवश्‍यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.लेकिन इन सभी पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में भिगोना चाहिए.

ऐसा इसलिए क्‍योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्‍वों के अवशोषण को रोकता है. एक बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्‍वों को रिहा करने की अनुमति देता है इसीलिए भीगा हुआ बादाम पाचन में भी मदद करता है. यह लाइपेज नामक एंजाइम की विज्ञप्ति करता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है.

इसके अलावा भीगे हुए बादाम आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अन्‍य कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता हैं जिसे हम नीचे बता रहे हैं.

वजन घटाए:

बादाम वजन घटाने में भी मददगार होते हैं अगर आप मोटापे के शिकार है तो आपको भीगे बादाम खाना चहिये इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है.

भीगा हुआ बादाम एंटीऑक्‍सीडेंट का भी अच्‍छा स्रोत हैं. यह मुक्‍त कणों के नुकसान से बचाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है और भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड कैंसर से लड़ने और जन्‍म दोष को दूर करने के लिए महत्‍वपूर्ण होता हैं.

बैड कोलेस्ट्रोल को करे कण्ट्रोल:

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या आज भारत में सबसे आम बीमारियों में से एक होती जा रही है जिसे देख वो इस बिमारी से पीड़ित हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट सहित कई प्रकार के रोगों का एक कारक है.  इस समस्‍या के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है.

भीगे बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में बहुत मददगार होता है जिससे हम अपने दिल का ख़याल रख सकते हैं.

 tips for your heart health

दिल के लिए अच्छा

हम अपनी सेहत अच्छी करने के लिए दिल का ख़याल रखते हैं और भीगे बादाम आपके दिल का अच्छे से रखेंगे जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है जिससे हमारा दिल स्वस्थ्य रहता हैं.

बादाम के ये गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने में मदद करता है. अगर आप दिल की बीमारी के किसी भी रूप से पीड़ि‍त हैं तो स्‍वस्‍थ रहने के लिए अपने आहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करें और आराम पाए.

हाई ब्‍लड प्रेशर को करे कण्ट्रोल 

बादाम ब्‍लड प्रेशर के लिए भी अच्‍छे होते हैं. जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्‍तचाप को बनाये रखने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है.

एक अध्‍ययन से यह भी पता चला कि नियमित रूप से बादाम खाने से एक व्‍यक्ति का ब्‍लड प्रेशर नीचे लाया जाता है और यह 30 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों में विशेष रूप से प्रभावी था.

डायबिटीज के लिए बेहतरीन:

बादाम खाना खाने के बाद शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ने से रोकता है. जिससे डायबिटीज से बचा जा सकता है तो फिर किस बात की देरी है, रोज सुबह भीगे बादाम खाकर आप भी अपने शरीर को पोषण से भरपूर करें और डायबिटीज से बचे.

कैसे करे इस्तेमाल:

रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना से पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं इसके इतने फायदे जानकार अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करते है तो आप इसका भी इस्तेमाल करने लगेंगे.

Almonds have many health benefits and also beauty benefits but soaked almonds are best for our health

web-title: health benefits of soaked almonds

keywords: health, benefits, soaked, almonds


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE