गाय का दूध सर्वोत्‍तम आहार है इसे अमृत के सामान माना जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेस्ट माना जाता हैं. गाय के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम, फैट, विटामिन डी, विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं और साथ ही गाय के दूध में विटामिन ‘ए’ भी होता है.

जो किसी अन्‍य पशु के दूध में नहीं होता है. इसके अलावा गाय के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन हृदय रोग, डायबिटीज से लड़ने में कारगर और मानसिक विकास में सहायक होता है.

गाय के दूध को पूर्ण भोजन माना गया है यानी कई दिन तक केवल गाय का दूध पीकर कोई भी एकदम स्‍वस्‍थ और ताकतवर बना रह सकता है उसके शरीर में किसी आवश्‍यक तत्‍व की कमी नहीं पड़ेगी और आइए गाय के दूध के अमृत जैसे फायदों के बारे में जानें.

कभी नहीं होगा कैंसर:

कैंसर का नाम सुनते ही अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छूटने लगते हैं लेकिन अगर आपको कहा जाये कि गाय का दूध पीने से कैंसर से बचा जा सकता है तो आपको कैसा लगेगा. निस्संदेह शायद आप इस बात को जानने के बाद आज से ही गाय का दूध पीना शुरू कर देंगे.

जी हां, देशी गाय की पीठ पर मोटा सा हम्प होता है. जिसमें सूर्य ग्रंथि यानी सन ग्लैंड्स पाई जाती है. इसकी खासियत यह है कि यह दूध को बेहद गुणकारी और अमूल्य औषधि के रूप में बदल देती है.

यह सूर्य की किरणों के संपर्क में आते ही दूध में स्वर्ण का प्रभाव छोड़ती हैं. जिससे गाय के दूध में स्वर्ण तत्व समा जाते हैं और अगर आप देशी गाय का दूध पीते हैं तो आपको कभी भी कैंसर का रोग नहीं होगा.

अनेक प्रकार के मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर:

वैज्ञानिकों के अनुसार गाय के दूध में लगभग 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 प्रकार के विटामिन, 21 प्रकार के एमिनो एसिड, 11 प्रकार के चर्बीयुक्त एसिड, 25 प्रकार के मिनरल तत्‍व, 16 प्रकार के नाइट्रोजन, 4 प्रकार के फास्फोरस, इसके अलावा मुख्य मिनरल जैसे कॉपर, आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, फ्लोरिन, सिलिकॉन आदि भी पाये जाते हैं.

तुरंत शक्ति देता है गाय का दूध:

प्रतिदिन गाय के दूध के सेवन से तमाम प्रकार के रोग नष्ट हो जाते हैं. एलोपैथी दवाओं, प्रदूषण आदि के कारण हवा, पानी एवं आहार के द्वारा शरीर में जो विष एकत्रित होता है, गाय के दूध में इसको नष्‍ट करने की शक्ति होती है.

एक ग्लास दूध में एक चम्मच देशी घी तथा तीन चम्मच शहद मिलाकर नित्य रात को दो माह तक पियें. बुढ़ापा शीघ्र नहीं आयेगा और शक्ति के साथ और सौंदर्य में वृद्धि होती रहेगी.

अन्‍य फायदे:

कब्‍ज में गाय के दूध से बनी ताजी छाछ लगभग 5 ग्राम अजवाइन के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं, आराम होगा.

पीलिया में गाय के दूध से बनी 50 ग्राम दही में 10 ग्राम हल्दी मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाने से आराम मिलता है.

आयुर्वेद के अनुसार गाय के दूध की छाछ में मसूर की दाल का उबला पानी मिलाकर पिएं। इससे भी बवासीर में होने वाला रक्तस्राव कम होता है.

गाय का दूध पीने से पेट में गैस की समस्या खत्म होती है क्योंकि इससे पाचन सही रहता है, साथ ही इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है.

अगर आप बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान है तो गाय के दूध से बना मट्ठा कुछ दिन रखकर इससे बाल धोएं, बाल झड़ने की समस्‍या दूर हो जाएगी.

Cow milk is best for your health it gives you lot of health benefits that make you healthy and  resolve all your health issues

web-title: cow milk is best for your health

keywords: cow milk, health, benefits


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE