हरी प्याज़ स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ज़्यादा फायदेमंद भी होता हैं इसके इतने फायदे हैं की आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते, इसे आप सब्ज़ी सलाद के साथ और सूप के रूप में भी ले सकते हैं.

इसमें बहुत सारे पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन भरपूर मात्रा में होते हैं, इसके अलावा यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैंग्नीज और फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है, इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला सल्फर भी बहुत ज़्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं.

आईये जानते हैं इस हरे प्याज़ को खाने के क्या हैं फायदे:

दिल के लिए फायदेमंद:

हरा प्याज दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और कोरोनरी हृदय रोग को कम करता है. हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति को रोकती है इसके अलावा इसमें विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लडप्रेशर को कण्ट्रोल रखता हैं, इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है, इसके सेवन से आपको दिल की बीमारियां नहीं होती हैं.

सर्दी से बचाये:

एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले हरे प्याज में एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से मुक्त रखते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं इसके सेवन से जुकाम, फ्लू और मौसमी बुखार जैसी छोटी -मोटी बिमारियों को नहीं होने देता हैं और व्यक्ति को स्वस्थ्य रखता हैं.

पेट की बीमारियों को करे दूर:

पेट के लिए लाभप्रद हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए जरूरी होता है, पेट के लिए हरी प्याज़ का सेवन उत्तम माना जाता हैं हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व पेट के कैंसर का खतरा कम करता है, और आपकी पेट से सम्बंधित साड़ी बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखता हैं.

हड्डियों को बनाए मजबूत:

अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर हैं तो इन्हें मज़बूत बनाने के लिए आपको हरि प्याज़ का सहारा लेना चाहिए, हरे प्याज में एंटी-इन्फ्लेमैटरी (सूजन कम करने वाले) गुणों के कारण इसके सेवन से आर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है, इसके अलावा यह आमतौर पर होने वाले जॉइंट्स पेन वगैरह के लिए भी फायदेमंद होती हैं. इसमें विटामिन सी और विटामिन के की अच्छी मात्रा होने के कारण हरा प्याज हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

ब्लडप्रेशर को करे कण्ट्रोल:

यदि ब्लडप्रेशर की समस्या अधिक हो तो अपने खाने में हरी प्याज का सेवन करना शुरू कर दें, विटामिन सी अधिक होने की वजह से यह ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखता है जिससे इससे होने वाली अन्य बीमारियों से भी रहत पायी जा सकती हैं.

आँखों के लिए फायदेमंद:

इसको अपने भोजन में शामिल कर के आप अपनी आँखों की रौशनी बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा इसके गुणो से आप आँखों की बीमारियों से भी महफूज़ रहेंगे.

डायबिटीज करे कण्ट्रोल:

हरे प्याज़ के सेवन से आप अपनी शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हैं, इसके सेवन से डायबिटीज रोगियों को राहत मिलेगी यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करने का कार्य करती हैं.

इम्युनिटी बढाए:

रोगों से मुक्ति और सेहतमंद रहने के लिए यह बहुत ज़रूरी हैं की आपका इम्मुनियूटी सिस्टम अच्छा वा मज़बूत हो इसके लिए आपको चाहिए की आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके अपनी इम्युनिटी पावर को बढाए.

spring onion has many attributes for good health, if you want to be healthy and and strong, so have it in your diet plan and resolves these diseases.

web-title: amazing health benefits of spring onion

keywords; health, benefits, spring onion, tips, diseases


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE