इंग्लिश डेली इंडियन एक्सप्रेस ने काले धन पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि टैक्स डिफाल्टरों के लिए स्वर्ग पनामा में बॉलीवुड मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, इकबाल मिर्ची, डीएलएफ के केपी सिंह और अदानी के बड़े भाई समेत 500 भारतीयों ने अवैध कंपनियों में निवेश किया है. इंडियन एक्सप्रेस की जांच में पनामा स्थित एक लॉ फर्म मोस्सैक फेंसेका के 11 मिलियन से ज्यादा सीक्रेट दस्तावेज से खुलासा हुआ है कि यहां विदेशी क्लाइंट के लिए फर्म बनाकर उनसे निवेश कराया जाता है. इन दस्तावेजों से पता चला है कि कई लोगों ने इन फर्मों को पैसा दिया है और उनकी गोपनीय टैक्स बेनिफिट को प्राप्त किया है. इनमे 500 भारतीय भी हैं जिन्होंने फर्मों, ट्रस्ट और फाउंडेशन में निवेश किया है. इस लिस्ट में कई बड़ी हस्तियों के नाम हैं. जिनमे प्रमुक्ख हैं अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, मुंबई के गैंगलार्ड इकबाल मिर्ची, डीएलएफ के केपी सिंह, इंडियाबुल्स के समीर गहलौत और गौतम अदानी के बड़े भाई विनोद अदानी. इनके अलावा कई उद्योगपति के नाम भी शामिल है. इंग्लिश डेली इंडियन एक्सप्रेस ने काले धन पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि टैक्स डिफाल्टरों के लिए स्वर्ग पनामा में बॉलीवुड मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, इकबाल मिर्ची, डीएलएफ के केपी सिंह और अदानी के बड़े भाई समेत 500 भारतीयों ने अवैध कंपनियों में निवेश किया है. इंडियन एक्सप्रेस की जांच में पनामा स्थित एक लॉ फर्म मोस्सैक फेंसेका के 11 मिलियन से ज्यादा सीक्रेट दस्तावेज से खुलासा हुआ है कि यहां विदेशी क्लाइंट के लिए फर्म बनाकर उनसे निवेश कराया जाता है. इन दस्तावेजों से पता चला है कि कई लोगों ने इन फर्मों को पैसा दिया है और उनकी गोपनीय टैक्स बेनिफिट को प्राप्त किया है. इनमे 500 भारतीय भी हैं जिन्होंने फर्मों, ट्रस्ट और फाउंडेशन में निवेश किया है. इस लिस्ट में कई बड़ी हस्तियों के नाम हैं. जिनमे प्रमुक्ख हैं अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, मुंबई के गैंगलार्ड इकबाल मिर्ची, डीएलएफ के केपी सिंह, इंडियाबुल्स के समीर गहलौत और गौतम अदानी के बड़े भाई विनोद अदानी. इनके अलावा कई उद्योगपति के नाम भी शामिल है.

दस्तावेजों के मुताबिक ऐश्वर्या राय ब्रिटिश के वर्जिन आइलैंड के एक फर्म की डायरेक्टर और शेयर होल्डर थी. ऐश्वर्या, उनके पिता कृष्णा राइ, माता, वृंदा और भाई आदित्य राइ 2005 में अमिक पार्टनर्स लिमिटेड में डायरेक्टर थे. उसके बाद ऐश्वर्या को कंपनी में शेयरहोल्डर बना दिया गया. हालांकि 2008 में कंपनी बंद हो गई.

अमिताभ बच्चन ब्रिटिश के वर्जिन आइलैंड और बहामास में चार शिपिंग फर्म के डायरेक्टर हैं. इनमे से एक ब्रिटिश के वर्जिन आइलैंड में और तीन बहामास में. हालांकि इन कंपनियों के वैध कैपिटल 5000 से 50000 डॉलर है लेकिन इन कंपनियों का व्यापर कई मिलियन डॉलर में होता है.

इंडियाबुल्स के मालिक समीर गहलौत बहामास और न्यू जेर्सी के रास्ते एक ब्रिटिश रियल्टी फर्म को संचालित करते हैं. उन्होंने लन्दन की तीन टॉप प्रॉपर्टीज को ख़रीदा उअर अब वहां होटल जैसे प्रोजेक्ट्स बन रहे हैं.

डीएलएफ के केपी सिंह और उनकी पत्नी इंदिरा ने 2010 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में एक फर्म को ख़रीदा. 2012 में बेटे राजीव सिंह और बेटी पिया सिंह ने दो और कंपनियां खोली. इन तीन कंपनियों के पास करीब 10 मिलियन डॉलर है. (hindi.pradesh18.com)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें