मुंबई: अभिनेता आमिर खान महाराष्ट्र में पानी बचाने की मुहिम का नारा बुलंद करने जा रहे हैं। आमिर ने इस काम के लिए पानी फाउंडेशन नाम का NGO शुरू किया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की हाजि‍री में आमिर ने अपने कार्यक्रम का ऐलान किया। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर समेत उद्योगपति मुकेश अम्बानी, राजीव बजाज, कुमार मंगलम बिड़ला, अमित कल्याणी पानी फाउंडेशन से जुड़े हैं।

हम पानी की इज़्ज़त करेंगे तो पानी हमारी इज़्ज़त करेगा, बोले आमिर खानआमिर की कोशिश है कि वे महाराष्ट्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘जलयुक्त शिवार’ को लोगों तक पहुंचाएं। इस योजना के ब्रांड एंबेसेडर पोपटराव पवार भी पानी फाउंडेशन की एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य हैं।

और पढ़े -   बीफ के नाम हुई मुस्लिम की हत्या पर भड़के अर्जुन रामपाल, दिया मिर्जा ने भी सुनाई खरी-खरी

आमिर की योजना का नाम ‘सत्यमेव जयते वाटर कप’ है। जिसमे फिलहाल केवल 3 तहसील के गावों के सामने जलसंधारण का लक्ष्य रखा गया है। जो गांव जनता के सहयोग से पानी बचत के लिए बेहतरीन काम करेंगे उन्हें वाटर कप प्रतियोगिता के पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा। जिसमें पहला पुरस्‍कार 50 लाख रुपये, दूसरा पुरस्‍कार 30 लाख रुपये और तीसरा पुरस्‍कार 20 लाख रुपये का रखा गया है।

आमिर के सहयोग से खुश राज्य के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस का कहना है कि इससे योजना में जनता का अधिकतम सहयोग होगा।

और पढ़े -   युद्ध को लेकर सलमान के बाद अब 'ट्यूबलाइट' के डायरेक्‍टर कबीर का बड़ा बयान

पानी फाउंडेशन पानी बचत के लिए अपने मकसद को हासिल करने के लिए सूचना, शिक्षा और सहयोग के जरिए काम करेगा।

असहिष्णुता के मामले पर अपने हालिया बयानों से विवाद में आए आमिर खान तब एक सरकारी योजना से जुड़ रहे हैं जब उन्हें केंद्र सरकार के अतुल्य भारत के ब्रांड एंबेसेडर पद से हटा दिया गया हो। आमिर कहते हैं कि महाराष्ट्र उनकी जन्मभूमि और कर्मभूमि है। वे उस के लिए काम करना चाहते हैं। इसलिए वे पानी के मुद्दे पर काम करना चाहते हैं।

और पढ़े -   हर्लेडेविडसन पर गाय के चमड़े से बने सामान बेचने का आरोप लगाने वाले एजाज खान को प्रधानमंत्री कार्यालय से मिला जवाब

आमिर लोगों से अपील कर रहे हैं कि हम पानी की इज्जत करेंगे तो पानी हमारी इज़्ज़त करेगा।

महाराष्ट्र सरकार की ‘जलयुक्त शिवार’ वह योजना है जिसके सामने 5 साल में 25 हजार गावों को सूखा मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत गांव के जलस्त्रोत और गहरे किए जा रहे हैं। ताकि, बारिश का पानी बह जाने के बजाए जमा हो। (NDTV)


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE