rafi

करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में गायक मोहम्मद रफी का मजाक उड़ाने को लेकर सिंगर मोहम्मद अजीज ने करण जौहर को फेसबुक पर खरी-खरी सुनाई है।

ऐ दिल है मुश्किल में एक डायलॉग, ‘मोहम्मद रफी गाता कम था और रोता ज्यादा था’ अजीज ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, जिस बेवकूफ ने भी ये लिखा है, ये डायलॉग और हमारे करण जौहर साहब जिन्हें मैं बहुत समझदार और काबिल समझता था, लेकिन बड़ा अफसोस हुआ ये जानकर कि उन्होंने इस डायलॉग को पास कैसे किया और अपनी फिल्म में रखा कैसे। ये लोग उस अजीम हस्ती के बारे में कह रहे हैं, जिन्हें आप प्लेबैक सिंगिंग का फाउंडर कह सकते हैं। मेल सिंगर्स में उन्होंने क्या नहीं किया, क्या नहीं गाया? फिर चाहे उनका गाना हम काले हैं तो क्या हुआ हो या फिर चाहे कोई मुझे जंगली कहे… हो, या फिर ये चांद सा रोशन चेहरा…, ये गाने क्या उन्होंने रोते-रोते गाए थे? अगर कोई बात कही जा रही है, तो उसके पीछे कोई वजह तो होनी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, रफी साहब ने हर मूड के और कई भाषाओं में गाने गाए हैं। 26 हजार से ज्यादा गाने उन्होंने गाए हैं। इनके किसी गाने पर आप उंगुली नहीं उठा सकते। इनके बारे में लता मंगेश्कर कहती हैं कि उन्हें गर्व है रफी जी के साथ सबसे ज्यादा गाने उन्होंने गाए। आशा भोसले, किशोर कुमार और मन्ना डे जैसे बेहतरीन सिंगर रफी साहब की तारीफ करते हुए नहीं थकते थे। लजी ने खुद कहा कि रफी साहब की आवाज बहुत अच्छी है।

उन्होंने कहा, करण साहब आपको याद होगा कि आपके पिता जी की फिल्म मुकद्दर का सिंकदर में मैंने किशोर दा के साथ मिलकर गाना गया था। मैं आपके पिता को करीब से जानता था, वह कम बोलते थे, सोच-समझ कर कुछ कहते थे। वह मोहम्मद रफी साहब के सच्चे भक्त थे। आप इतने पढ़े लिखे हैं और आपको तमीज नहीं है कि कहां क्या कहना है। आपने एक दो नहीं रफी साहब के करोड़ों चाहने वालों का दिल दुखाया है। मुझे पता है कि यदि कोई एक शख्स आपकी फिल्म ना देखे तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन मैं आज के बाद आपकी कोई फिल्म नहीं देखूंगा। मुझे बहुत दुख हुआ, तकलीफ हुई है।

अजीज ने कहा, आप इतने महान सिंगर के बारे में ऐसी बात कर रहे हैं। पूरी दुनिया में उनके चाहते वाले हैं। लोग उनकी पूजा करते हैं। लोगों के घरों में उनके मंदिर हैं। हम जैसे सिंगर ने उनको देखकर गाना सीखा। आप रफी साहब के बारे में ऐसी बातें कर रहे हो, तुमको संगीत की समझ ही नहीं है। आज तो पब्लिसिटी के दम पर गाने हिट हो जाते हैं। आप जिन रियलिटी शोज में जाते हैं, उनमें भी पुराने सिंगर्स के ही गाने ज्यादा सुनाई देते हैं। इसलिए संगीत की समझ पहले पैदा करो फिर किसी फिर किसी महान सिंगर पर सवाल उठाना। (वार्ता)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें