नई दिल्लीदिल्ली सरकार अपने सालाना बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा क्षेत्र पर खर्च करेगी और प्रशिक्षण कार्यक्रमों व ढांचागत सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित कर गुणवत्तपूर्ण शिक्षा की दिशा में बड़ा कदम उठाएगी।

बजट का 25 प्रतिशत शिक्षा पर खर्च करेगी दिल्ली सरकार: सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि हम अपने सालाना बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च करेंगे। देश में कुल बजट का शिक्षा क्षेत्र पर खर्च का यह शायद सबसे अधिक प्रतिशत है। सिसोदिया दिल्ली विधानसभा में 2016-17 के लिए बजट मार्च में पेश करेंगे। उनके पास वित्त और शिक्षा मंत्रालय का भी प्रभार है। वर्ष 2015-16 में आप सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के लिए 9,836 करोड़ रुपये आबंटित किए थे जिसमें से 4,570 करोड़ रुपये योजनागत व्यय के तहत दिए गए जो करीब 106 प्रतिशत अधिक है।

और पढ़े -   दान और पुण्य के मामले में हिंदुओं से आगे है ईसाई और मुसलमान: रिपोर्ट

सिसोदिया ने कहा कि अन्य राज्यों में केवल 10 से 12 प्रतिशत इस क्षेत्र पर खर्च किया जाता है। केंद्र भी इस संबंध में पीछे है। उन्होंने कहा कि आगामी बजट में सरकार प्रशिक्षण कार्यक्रमों, ढांचागत सुविधाओं और अंतरराष्ट्रीय गठबंधनों पर ध्यान केंद्रित करेगी। जिससे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दी जा रही शिक्षा में गुणात्मक सुधार आ सके। (ibnlive)

और पढ़े -   दान और पुण्य के मामले में हिंदुओं से आगे है ईसाई और मुसलमान: रिपोर्ट

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE