नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

पांच राज्यों में बजा चुनाव का बिगुल, 4 अप्रैल से वोटिंग, 19 मई को रिजल्ट

उन्होंने बताया कि 5 राज्यों में कुल 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। असम में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 4 और दूसरे का 11 अप्रैल को होगा। पश्चिम बंगाल में 6 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 4 और 11 अप्रैल को होगा। 17 को दूसरे चरण, 21 को तीसरे चरण और चौथे चरण का मतदान 25 अप्रैल, पांचवें चरण का 30 अप्रैल और छठे और अंतिम चरण का मतदान 5 मई को होगा। तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 16 मई को पहले फेज में ही चुनाव संपन्न होंगे। 19 मई को सभी राज्यों में मतगणना के बाद उसी दिन रिजल्ट आ जाएगा।

पांचों राज्यों में करीब 17 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। असम में 1.98 मतदाता हैं। केरल में 2.56 करोड़, तमिलनाडु में 5.8 करोड़, पश्चिम बंगाल में 6.55 करोड़ और पुडुचेरी में 9.27 लाख मतदाता हैं। 7 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट हटाए गए। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीट है। वहीं तमिलनाडु में 234, केरल में 140, असम में 126 और पुदुचेरी में 30 विधानसभा सीट है।

जैदी ने बताया कि चुनाव की तैयारियां पुख्ता कर ली गई हैं। मतदान के दौरान भारी सुरक्षा-व्यवस्था की जाएगी। असम और पश्चिम बंगाल में अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर खास इंतजाम किए जाएंगे। चुनाव के दौरान पूरी पारदर्शिता बरतने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी की है।

गौरतलब है कि तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी और पश्चिम बंगाल में इस साल चुनाव होने हैं। जिन राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, इनमें किसी में भी बीजेपी की सरकार नहीं है। असम को छोड़कर इन सभी राज्यों में बीजेपी सियासी तौर पर भी कोई बड़ी पार्टी नहीं है। हालांकि असम में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 7 सीटें जीती थी। विधानसभा चुनाव के लिए उसने असम गण परिषद से गठबंधन किया है। ऐसे में बीजेपी असम में कांग्रेस को कड़ी टक्कर देगी।

126 सीटों वाली असम विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है। तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीटें है और यहां जयललिता की एआईएडीएमआईके (AIADMK) की सरकार है। 140 सीटों वाली केरल विधानसभा में कांग्रेस के गंठबंधन वाले यूडीएफ की सरकार है। जबकि 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में टीएमसी की सरकार है। (ibnlive)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें