बीजिंग। सफर के दौरान भारी-भरकम सूटकेस थका देता हो, तो इस स्मार्ट सूटकेस का इस्तेमाल करें। इस सूटकेस को पकड़ने की जरूरत नहीं है, बस एक इशारे पर यह आपके साथ-साथ चलेगा। इस अनोखे सूटकेस का निर्माण इजरायल के एनयूए रोबोटिक्स वैज्ञानिकों ने किया है।

Johannesburg, South Africa - September 27: A passenger is looking for her suitcase at the airport of Beira on September 27, 2015 in Johannesburg, South Africa. (Photo by Thomas Trutschel/Photothek via Getty Images)

एनयूए रोबोटिक्स संस्थान के अनुसार, इस सूटकेस में कैमरा, सेंसर और ब्लूटूथ लगा है। यह उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन से जुड़कर उसके निर्देशों का अनुसरण करता है। केवल यही नहीं, यह सूटकेस इतना स्मार्ट है कि किसी अजनबी व्यक्ति के छूने पर अलार्म बजाने लगता है। सूटकेस में लगा विशेष प्रकार का अलार्म किसी के छीनने या चोरी करने की स्थिति में जोर-जोर से बजने लगता है।

इसमें यूएसबी सॉकेट भी फिट किया गया है, ताकि इस सूटकेस के उपकरण चार्ज हों सकें। उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए इसमें फिट उपकरणों का वजन 1.5 किलो से अधिक नहीं है, जोकि आसानी से उठाजा जा सकता है। फिलहाल यह सूटकेस समतल जगहों पर ही चल सकता है। समीक्षकों का कहना है कि इसे सीढ़ियों और अन्य जटिल स्थानों में चलने में भी सक्षम होना चाहिए।

एनयूए रोबोटिक्स संस्थान का कहना है कि अभी इस पर शोध जारी है, वह इसमें नए फीचर जोड़कर प्रदर्शन बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है कि एक साल के भीतर यह अनोखा सूटकेस लोगों के बीच पहुंच जाएगा।

साभार http://khabar.ibnlive.com/


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें