इन जानवरों का जहर मौत की नींद सुला देता था। अब ये जहर जीवन बचाने के काम आ रहा है। ये आश्चर्य लगता है लेकिन मेडिकल साइंस इसकी पुष्टि कर चुका है।

 

जहर से दिल का इलाज
डीडब्‍ल्यू के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाला ये भूरा सांप सबसे जहरीला होता है। दिल का दौरा पड़ने पर दी जाने वाली नई दवाओं में इस भूरे सांप के जहर को प्रोसेस्ड करके मिलाया जाता है। ये असरदायक है।

snake-508-1-569e14abcba47_exlst

बिच्छू से दर्द मिटाने की दवाई
काले बिच्छू का जहर जान ले लेता है लेकिन आजकल काले बिच्छू के जहर को मॉडिफाई करके उससे दर्दनिवारक दवाए बनाई जा रही हैं।

नपुंसकता दूर करेगी मकड़ी
चिली में पाई जाने वाली इस जहरीली मकड़ी का इस्तेमाल दिल की बीमारी के इलाज में किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि इसका इस्तेमाल नपुंसकता दूर करने में किया भी किया जा सकता है।

snake-508-1-1-569e14c67f0c7_exlst

मधुमक्‍खी के डंक से दूर होगा गठिया
मधुमक्‍खी के डंक से गठिया का इलाज करीब तीन हजार साल से किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जहां पर दर्द होता है वहां मधुमक्‍खी से कटवाया जाता है। मधुमक्खी की लार से निकलने वाले तत्व उन ऊतकों को रिलेक्स करते हैं जो गठिया का कारण बनते हैं।

जहर से दूर होगा अल्जाइमर
वैज्ञानिकों का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाला पीले रंग के सांप का जहर का इस्तेमाल भूलने की बीमारी को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

जोंक के जहर से बनेगी दवा
जोंक के नुकीले मुंह से एक तरह का जहरीला पदार्थ निकलता है जो दर्द निवारक दवाओ में इस्तेमाल किया जाता है।

snake-508-1-1-1-1-569e150fcb298_exlst

कोबरा का जहर
गर्दन पर काली गोल पट्टी वाला कोबरा गर्दन उठाकर जहर फेंकता है और इसका जहर काफी घातक होता है। लेकिन इस जहर का इस्तेमाल भी दवा बनाने में किया जाता है।

छिपकली से भी होगा इलाज
मोतियों से सजी इस सांप की शक्ल वाली छिपकली के जहर का इस्तेमाल मधुमेह की दवा बनाने के लिए किया जाता है। इस छिपकली की लार में ऐनेक्सेडिन-4 नाम का केमिकल होता है जो खून में चीनी की मात्रा पर नियंत्रण कर सकता है।

साभार अमर उजाला


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें